दिवाली से पहले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में जबरदस्त हुई बढ़ोतरी
There was a tremendous increase in the price of LPG gas cylinder before Diwali

दिवाली से पहले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में जबरदस्त हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली

पेट्रोल और डीजल की लगातार बेकाबू होती कीमत के बीच आम लोगों के सिर पर महंगाई का एक और बम फूटा है। दिवाली से पहले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक ही झटके में 19 किलोग्राम का गैस सिलेंडर काम दाम 265 रुपये बढ़ा दिया है।

19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें

दिल्ली में 19 Kg कमर्शियल गैस की कीमत 1733 रुपये से बढ़कर 2000.50 रुपये पहुंच गई है। मुंबई में कमर्शियल गैस की कीमत 1685 रुपये से 1950 रुपये पर पहुंची गई है। कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 2073.5 रुपये हो गई है। इससे पहले इसकी कीमत 1805.50 रुपये थी।  चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव बढ़कर 2133 रुपये हो गया। पहले कीमत 1867.5 रुपये थी। राहत के बात ये है कि अभी बिना सब्सिडी वाले सोई गैस सिलेंडर यानि 14.2 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये पर बरकरार है। आपको बात दें कि पिछले महीने अक्टूबर में तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के भाव में 15 रुपये का इजाफा किया था। फिलहाल, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर के दाम 899.50 रुपये हैं। मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का भाव 899.50 रुपये हैं, कोलकाता में भाव 926 रुपये और चेन्नई में सिलेंडर की कीमत 915.50 रुपये है।

आज से बदला गैस बुकिंग का नियम 

आज से रसोई गैस की बुकिंग का नियम भी बदल गया है। अब आप OTP के जरिए ही गैस बुक करा सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड नहीं है तो आपके फोन नंबर पर OTP नहीं आएगा और आप गैस बुक नहीं कर पाएंगे इसलिए अब सभी को गैस एजेंसी को अपना वर्किंग मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना जरूरी होगा।

ऐसे चेक करें LPG सिलेंडर के दाम

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा।यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं. Https://Iocl.Com/Products/IndaneGas.Aspx लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

There was a tremendous increase in the price of LPG gas cylinder before Diwali