गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

नई दिल्ली

देशभर में रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से आम जनता काफी परेशान हैं। केंद्र सरकार की ओर से आम जनता को सब्सिडी की सुविधा दी जाती है। देश के हर राज्य में ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है। जिन लोगों की सालाना इनकम करीब 10 लाख रुपये से ऊपर है। उनको सब्सिडी की सुविधा नहीं दी जाती है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 1 मार्च को 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई।

कितनी मिलती है सब्सिडी

गैस के एक सिलेंडर पर ग्राहकों को 153.86 रुपये दिए जाते थे। जिसको केंद्र सरकार ने बढ़ाकर 291.48 रुपये कर दिया है। वहीं पीएम उज्जवला योजना के तहत पहले 174.86 रुपये सब्सिडी दी जाती थी। जिसको बढ़ाकर 312.48 रुपये कर दी गई है।

सब्सिडी मिल रही है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर विजिट करें। अब आपको Subsidy Status और Proceed पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है। आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID दर्ज करनी है। इसके बाद इसे वेरिफाई करें और सब्मिट कर दें। इसके बाद आपको पूरी जानकारी सामने मिल जाएगी।

इस नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

सब्सिडी न मिलने का बड़ा कारण एलपीजी आईडी का अकाउंट नंबर से न जुड़ना होता है। इसके लिए आप अपने नजदीकी डिस्ट्रिब्यूटर से संपर्क करें और अपनी समस्या से उसे वाकिफ कराएं। वहीं टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

आधार कार्ड को कैसे कराएं लिंक

अगर आप इंडेन गैस के उपभोक्ता हैं तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेज कर लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में IOC टाइप करना है। फिर एजेंसी के टेलीफोन नंबर का STD कोड और ग्राहक संख्या टाइप करके कस्टमर केयर में भेज देना है। एक बार आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाए तो UID < आधार नंबर> टाइप करके एजेंसी के नंबर में दें। इससे भी आपका आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक हो जाएगा। जैसे ही लिंक हो जाएगा तो आपको कन्फर्मेशन का नंबर आएगा।

अब तक 225 रुपये महंगा हो चुका है सिलेंडर

दिसंबर से लेकर अब तक गैस सिलेंडर की कीमतों में 225 रुपये का इजाफा हो चुका है। दिसंबर में सिलेंडर की कीमत 594 रुपये थी जोकि बढ़कर 819 रुपये हो गई थी। बता दें पहली बार में 50 रुपये का इजाफा किया गया था। इसके बाद 25 फरवरी को गैस की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि की गयी थी और उसके बाद फिर आज एक मार्च को 25 रुपये की वृद्धि की गयी है।